News

केंद्रीय मंत्री शेखावत की पहल से 7 दिन में बनवाया 120 बेड का अत्याधुनिक कोविड सेंटर – AIIMS Jodhpur

केंद्रीय मंत्री शेखावत की पहल से 7 दिन में बनवाया 120 बेड का अत्याधुनिक कोविड सेंटर – AIIMS Jodhpur
Jodhpur Search

केंद्रीय मंत्री शेखावत की पहल से 7 दिन में बनवाया 120 बेड का अत्याधुनिक कोविड सेंटर

केंद्रीय मंत्री की मौजदूगी में सफाई कर्मियों ने पूजन कर एम्स को सौंपा अटल कम्यूनिटी कोविड रिलीफ सेंटरहर बेड पर ऑक्सीजन, मॉनिटर्स समेत सभी सुविधाओं से लैस सेंटर का जिम्मा स्वयं एम्स के विशेषज्ञ संभालेंगे

केंद्रीय जलशक्ति मंत्री श्री गजेंद्र सिंह शेखावत और उनकी टीम ने मात्र 7 दिन में सूर्यनगरी में अत्याधुनिक अटल कम्यूनिटी कोविड रिलीफ सेंटर तैयार कर दिया। सोमवार को केंद्रीय मंत्री श्री शेखावत के सानिध्य में शेर सिंह, दीपक, मुन्ना समेत अन्य सफाई कर्मियों ने भारत माता के चित्र पर पुष्प अर्पित कर और पूजन कर सेंटर को एम्स की टीम को सौंप दिया। राष्ट्रीय कौशल प्रशिक्षण संस्थान में करोड़ रुपए की लागत से बने 120 बेड के इस सेंटर में ऑक्सीजन, मॉनिटर जैसी सुविधाएं मौजूद हैं। शेखावत ने कहा कि यह सेंटर जोधपुर एम्स का एक्सटेंशन विंडो है और एम्स की टीम ही यहां मरीजों का इलाज करेगी।

केंद्रीय मंत्री श्री शेखावत ने मीडिया से बातचीत में कहा कि 19 अप्रैल को मैं जब जोधपुर आया था, तब जिला प्रशासन को हॉस्पिटल बनाने के लिए प्रस्ताव दिया था। मैंने जिला कलेक्टर से कहा था कि 1 रुपए से दस करोड़ रुपए तक जो भी खर्च आएगा, वो सब हम लोग करेंगे। मैं जब एक मई को दिल्ली से जोधपुर लौटा तो पाया कि जोधपुर में एक-एक बेड के लिए लोग रात-रात भर इंतजार कर रहे थे। लोग परेशान और दुःखी थे। तभी व्यथित मन से संकल्प लेकर वरिष्ठ साथियों के साथ बैठकर चर्चा की और यह बीड़ा उठाया।

श्री शेखावत ने कहा कि मुझे अत्यंत प्रसन्नता है कि ऐसी विपरीत परिस्थितियों में जब देश में कहीं भी इस तरह का चिकित्सीय संस्थान खड़ा करने के लिए उपकरण, संसाधन नहीं मिल रहे हैं तो सभी मित्रों की सहायता से ये सेंटर इस तरह से खड़ा किया है कि 120 मरीज ऑक्सीजन और आईसीयू सुविधा के साथ यहां भर्ती कर सकेंगे। केंद्रीय मंत्री श्री शेखावत ने कहा कि सबसे बड़ा धन्यवाद केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन जी का करना चाहता हूं। उनके एक निर्देश पर एम्स डायरेक्टर डॉ. संजीव मिश्रा और उनकी टीम ने पूरे मन से हमारा सहयोग किया। मैंने हंसते-हंसते हुए कहा भी था कि यदि मैंने किसी और से कहा होता तो इससे आधी या चौथाई व्यवस्थाओं के साथ ही सेंटर खड़ा हो सकता था। अब एम्स स्टैंडर्ड से पूरी व्यवस्थाएं हम कर सके हैं।

केंद्रीय मंत्री ने बताया कि देश ही नहीं, दुनियाभर में रहने वाले साथियों ने सेंटर में सहयोग किया। गैस सिलेंडर दुबई से आए तो मॉनिटर्स लंदन, ऑक्सीजन कंसंट्रेटर जर्मनी से खरीदे गए। जो जहां मिला, वहां से व्यवस्थाओं को खड़ा करके यह सेंटर हम बना पाए। शेखावत ने कहा कि एम्स डायरेक्टर और हमने बैठकर तय किया है कि टियर वन और टियर टू को हम यहां रखें। जो गंभीर हो जाता है, जिन्हें वेंटिलेटर की जरूरत है, उन्हें आगे एम्स या मथुरादास माथुर अस्पताल में शिफ्ट किया जाएगा।

इंग्लैंड से आएंगे वेंटिलेटर
केंद्रीय मंत्री श्री शेखावत ने बताया कि पांच वेंटिलेटर बेड अगले दो तीन दिन के अंदर इंग्लैंतड से आ रहे हैं। अगर हम तीन लेवल पर मरीजों को कैटिगराइज करें तो माइल्डक और मॉडरेट केस को यहां रखकर भेज सकते हैं, ताकि एम्सद, महात्मा गांधी और मथुरा दास अस्पाताल पर दबाव कम होगा। उन्होंने बताया कि एम्स‍ प्रशिक्षित डॉक्टहर और स्टॉद यहां 24 घंटे मौजूद रहेगा। एम्स क्रिटिकल केयर डिपार्टमेंट के हेड डॉ. प्रदीप भाटिया द्वारा टेलीमेडिसिन की सेवा दी जा रही हैं।

सेवा का माध्यम बनेगा सेंटर
केंद्रीय मंत्री श्री शेखावत ने कहा कि मन में बस एक संकल्प था कि हम सब प्रयास करें, एक व्यक्ति का भी हम जीवन बचाने में सफल होंगे, एक व्यक्ति का भी हम कष्ट हरण करने में सफल होंगे, मुझे लगता है कि उसके सामने यह सारा निवेश, सारे प्रयास, सारा परिश्रम, सारी मेहनत और योगदान कहीं कम है। हम सब मिलकर इस भाव के साथ में जुटें। मैं कामना करता हूं कि यह सेंटर जोधपुर के लोगों के लिए बहुत बड़ी सेवा का माध्यम बने।

सभी के लिए निःशुल्क भोजन
केंद्रीय मंत्री श्री शेखावत ने बताया कि सेंटर पर कार्यरत समस्त स्टाफ और मरीजों के लिए भोजन निःशुल्क उपलब्ध कराया जाएगा। विशेष रूप से मैं स्थासनीय पार्षद घनश्याम भाटी का उल्लेोख करना चाहता हूं, जिन्होंभने घर में बेटी की शादी में जिस प्रकार काम करते हैं वैसे काम किया।
गणमान्य व्यक्तियों ने देखीं सेंटर पर व्यवस्थाएं
केन्द्रीय मंत्री श्री शेखावत, राज्यसभा सांसद राजेंद्र गहलोत, जोधपुर दक्षिण की महापौर वनीता सेठ, भाजपा प्रदेश उपाध्यक्ष प्रसन्न मेहता, पूर्व महापौर घनश्याम ओझा, भाजपा ज़िला अध्यक्ष देवेंद्र जोशी, जिला महामंत्री देवेंद्र सालेचा, उप महापौर किशन लड्ढा, माहेश्वरी महासभा के राष्ट्रीय महासचिव संदीप काबरा, पार्षद घनश्याम भाटी ने भारत माता के समक्ष पूजा अर्चना की। इसके बाद सभी सेंटर का अवलोकन किया। जोधपुर नगर निगम दक्षिण के उपायुक्त विवेक व्यास सहित निगम के नरेंद्र फिथानी, दीपक माथुर, योगेश व्यास, फतेहराज, अशोक भाटी, अनिल प्रजापत, पूजा राठी, समाजसेवी केवल चंद डाकलिया, अशोक कन्नोजिया, भाजपा उपाध्यक्ष नरेश सुराणा, पूर्व अध्यक्ष घनश्याम डागा, अचल सिंह मेड़तिया, कमलेश पुरोहित शशि प्रकाश प्रजापत मनीष पुरोहित सहित अनेक गणमान्य लोग इस दौरान मौजूद रहे।

स्वयं को संकल्पित किया
अटल कम्यूनिटी कोविड रिलीफ सेंटर का सपना साकार करने में अनेक गणमान्य लोगों ने अहम भूमिका निभाई है। यह पहला ऐसा प्रकल्प है, जो गैर सरकारी पूंजीगत व्यय के बिना जनसहयोग से तैयार किया गया है। लघु उद्योग भारती के प्रकाश जीरावाला, माहेश्वरी महासभा के राष्ट्रीय महासचिव संदीप काबरा, जेआईए अध्यक्ष एनके जैन, हंसराज बाहेती, महावीर चोपड़ा, केवल चंद डाकलिया, राहुल अग्रवाल उदयपुर, भरत दिनेश, नंद किशोर शाह ने सेंटर में सक्रिय सहयोग देने के लिए स्वयं को संकल्पित किया।

जिला कलेक्टर ने सेंटर को सराहा
सेंटर पर व्यवस्थाओं का अवलोकन करने जोधपुर जिला कलेक्टर इंद्रजीत सिंह भी पहुंचे। केंद्रीय मंत्री श्री शेखावत से मिले और उनके साथ सेंटर की व्यवस्थाओं को देखा और सराहना की। एम्स निदेशक डॉ. संजीव मिश्रा के निर्देशन में डॉक्टर्स की टीम मौजूद रही और चिकित्सा संबंधी व्यवस्था सुनिश्चित की। राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के प्रांत प्रचारक योगेंद्र जी ने सेंटर का अवलोकन किया।

सेंटर की खासियतें

  1. एम्स के डॉक्टर्स और नर्सिंग स्टाफ मरीजों की देखभाल करेगा।
  2. 120 बेड पर ऑक्सीजन प्वाइंट की सुविधा फ्लो मीटर के साथ रहेगी।
  3. हर बेड के समीप मल्टी पैरा मॉनिटर रहेगा।
  4. सीसीटीवी कैमरों से निगरानी रखी जाएगी।
  5. मरीजों का डाइट चार्ट प्लान एम्स के अनुसार होगा।
  6. दो बड़े वार्ड्स के साथ 20 कमरों में दो-दो बेड लगाए गए हैं।
  7. विद्युत आपूर्ति बाधित न हो, इसके लिए विशाल जनरेटर लगाया गया है।
  8. एम्स के विशेषज्ञ चिकित्सकों की देख-रेख में नर्सिंग स्टाफ मरीजों का उपचार करेगा।
  9. ठंडे पानी के चार वाटर कूलर और वाटर डिस्पेंसर लगाए गए हैं।
  10. मरीजों के लिए निःशुल्क भोजन का जिम्मा जैन समाज का रहेगा।

Source : Krishna Gaur & Hemant Lalwani

More in News

नौ दिन पहले -30 अप्रैल 2021 को शादी हुई थी । 9 मई 2021 को दूल्हा शैतान सिंह -बैरठ (जालौर) कौरौना से जंग हार गया – Corona Pandemic

Jodhpur SearchMay 11, 2021

Jodhpur : केंद्रीय जल शक्ति मंत्री शेखावत ने लगवाई वैक्सीन की पहली डोज अपनी पत्नी के साथ लगवाई वैक्सीन, जोधपुर एम्स अस्पताल में लगवाई वैक्सीन – Jodhpur News

Jodhpur SearchMay 10, 2021
lockdown remain in rajasthan in till 24th may

दिनांक 10 मई से 24 मई तक अनुमत / गैर अनुमत सेवाओं की सूची – Rajasthan Lockdown Update

Madhusudan VermaMay 9, 2021
A COMPLETE GUIDE ABOUT COVID-19 RESOURCES

A COMPLETE GUIDE ABOUT COVID-19 RESOURCES PART 1

Anushree KallaApril 25, 2021
ashok gehlot

Curfew का नया नाम जन अनुशासन अब राजस्थान में 19 अप्रैल से 3 मई तक जन अनुशासन पखवाड़ा । बाजार रहेंगे बंद – Jodhpur News

Jodhpur SearchApril 19, 2021

होली एवं शब-ऐ- बारात के राजस्थान सरकार ने की ये नई गाइडलाइन्स जारी पढिये इस खबर में – राजस्थान सरकार

Jodhpur SearchMarch 24, 2021

Jodhpur Nagar Nigam Chunav 2020 हुए संपन्न | चुनावों का आया परिणाम | आइये जानते हैं आपके वार्ड में कौन जीता और किसने मारा मैदान ?

Jodhpur SearchNovember 3, 2020
Jodhpur Nigam Chunav List 2020

जोधपुर नगर निगम चुनाव में भाजपा ने की प्रत्याशियों की लिस्ट जारी – Jodhpur City Update

Jodhpur SearchOctober 18, 2020

Weekend Lockdown Jodhpur – जोधपुर महानगर और संलगन क्षेत्र में शनिवार रविवार रहेगा लॉकडाउन 25 सितम्बर रात्रि 10 बजे से 28 सितम्बर सुबह 5 बजे तक – City Update

Jodhpur SearchSeptember 25, 2020